राजेश कुमार शेषमल कलाल की सक्सेस स्टोरी

प्रिय पाठको,आज हम आपको राजेश कुमार शेषमल कलाल के बारे में बताएंगे,जिन्होंने अपनी लगन और मेहनत के दम पर अपने जीवन में एक उँचा मुकाम हासिल किया।

राजेश कुमार शेषमल कलाल का जन्म 06 अगस्त 1992 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ जो की एक भारतीय नर्तक तथा फिटनेस ट्रेनर है। वह बॉलीवुड, B.Boying, हिप-हॉप, फोक डांस जैसे क्षेत्रों में माहिर हैं।

राजेश कुमार शेशमल कलाल 2007 में अहमदाबाद से एसएससी उत्तीर्ण हैं इसके साथ ही उन्होंने आईटीआई भी पास की हैं

राजेश कुमार शेशमल कलाल बॉलीवुड उद्योग में एक सहायक कोरियोग्राफर और आरके डांस इंस्टीट्यूट के निदेशक थे जो भारत के अहमदाबाद में ओधव अंबिका नगर में स्थित था।

उन्होंने लगभग 6 साल काम किया। अपने कौशल और प्रतिभा के नाम पर सफलता और प्रशंसा पाने के बाद उन्होंने विभिन्न बॉलीवुड सेलिब्रिटी के साथ काम करना शुरू किया

राजेश कुमार शेषमल कलाल 2014 में फेम ऑफ द डांसिंग सुपर स्टार (राजस्थान), रॉक योर डांस स्टेप, डांस पे मौका, रॉक योर फीट जैसे शो में जज और सेलिब्रिटी गेस्ट रहे चुके हैं कुछ महीनों के बाद वह अधिक करियर के अवसर के लिए दुबई चले गए जहां उन्होंने 2015 में द हाइव ज्वाइन किया।

उन्होंने कंपनी द हाइव में लगभग 1 वर्ष काम किया जहां उन्होंने इंडियन क्लब नवरात्रि फेस्टिवल, इंडियन क्लब होली फेस्टिवल, द जंक्शन डांस वर्कशॉप, ग्लोबल विलेज और इंडियन जोन्स लंदन ट्रिनिटी थिएटर शो जैसे विभिन्न प्रसिद्ध शो में कोरियोग्राफर के रूप में काम किया।

2016 में उनके करियर में तेजी आई जब उन्हें कोरियोग्राफर के रूप में एनी बॉडी कैन डांस के साथ काम करने का मौका मिला। वहीं कुछ प्रसिद्ध शो जैसे कलर्स के सरताज (जावेद जाफरी के साथ जज) , शॉर्ट एंड स्वीट का भी हिस्सा रहे।

उन्होंने हल्दीराम नमकीन परिवार और पान विकास जैसी प्रसिद्ध शादियों की कोरियोग्राफी भी की। 2017-2019 से उन्होंने कंपनी बॉडी एंड माइंड योगा सेंटर के साथ एक फ्रीलेंसर कोरियोग्राफर के रूप में काम करना शुरू किया।

उन्होंने विभिन्न भोजपुरी और गुजराती फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने Graba albums के लिए भी अपनी परफॉर्मेंस दी।उन्होंने वरुण धवन और श्रद्धा कपूर के साथ स्ट्रीट डांसर 3 और सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की दबंग 2 के दुबई टूर को कोरियोग्राफ किया था।

उन्हें कई प्रमाण पत्रों और ट्राफियों द्वारा सम्मानित किया गया तथा उन्होंने डांस अहमदाबाद डांस, डांस का महासंग्राम, जरा नचके दिखा जा (गुजरात) और वाइब्रेंट गुजरात में पहला पुरस्कार जीता।

राजेश कुमार शेषमल कलाल मध्यम वर्गीय परिवार से है। उनके पिता एक छोटी सी तंबाकू की दुकान के मालिक थे वह एक तेल कारखाने में काम करते थे जहाँ उनको कुछ पैसे मिलते थे। उनके परिवार ने नाचने के लिए उनका कभी समर्थन नहीं किया लेकिन राजेश कुमार्स का नृत्य करने का जुनून कभी दूर नहीं हुआ।

 

कुछ वर्षों के बाद, वह अपने सपने को जीने के लिए मुंबई चले गए। वह एक विज्ञापन कंपनी में काम करते थे उन्होंने डांस इंडिया डांस और नच बलिए जैसे शो के कई ऑडिशन दिए। वह हर बार असफल रहे और कभी चयनित नहीं हुए।

राजेश अपने जुनून के लिए दिन रात मेहनत और अभ्यास करते रहे, उन्हें बाद मे DID में मौका मिला जहां उन्होंने रेमो डिसूजा के साथ काम किया।

समय के साथ उनका करियर आगे बढ़ता रहा तथा उन्हें डांस के लिए भी कई अवसर प्राप्त हुए। इसके साथ ही उन्होंने दबंग तथा स्ट्रीट डांसर 3 जैसी मूवीज में काम करके प्रसिद्धि पाई तथा अपने दम पर खुद की पहचान बनाने में सफल हुए।

 

Print Friendly, PDF & Email

By admin