मुंबई में हुई “उत्तर भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज” की स्थापना

भोजपुरी ऐक्टर सुदीप पाण्डेय इस संस्था के संस्थापकों में से एक हैं

उत्तर भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की स्थापना नवी मुंबई में 13 दिसम्बर, 2020 को की गई है। इसके संस्थापक मशहूर अभिनेता और नेता सुदीप पांडे हैं। इस स्थापना कार्यक्रम के अवसर पर संस्थापक सुदीप पाण्डेय, महाराष्ट्र चैम्बर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष रवींद्र मानगावे, बिनोद चौबे, नवीन शर्मा, एस बी ठाकुर मौजूद थे।

यह संस्था विशेष रूप से उत्तर भारत में व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित की गई है। इसका हेड क्वार्टर मुंबई से सटे नवी मुंबई में है और यह चैंबर उद्योगों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेगा। साथ ही सरकार और व्यापार, उत्तर भारत के औद्योगिक क्षेत्र के बीच एक सेतु के रूप में भी काम करेगा। यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगा और विभिन्न क्षेत्रों और संस्थानों के बीच बातचीत के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा।इस मौके पर चैंबर के संस्थापकों द्वारा दिए गए बयान के अनुसार, यह संगठन सभी समुदाय के व्यापारियों की मदद करेगा हालांकि इसका नाम उत्तर भारत पर रखा गया है।

   

आपको बता दें कि उत्तर भारतीय श्रमिकों के लिए अलग-अलग संगठन हैं, फिर भी उत्तर भारतीय व्यवसायों के लिए इस तरह का कोई संगठन नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि उत्तर भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की स्थापना बहुत ही बेहतर पहल है, जिसके दूरगामी परिणाम मिलेंगे।

Print Friendly, PDF & Email

By admin